UPI KYA HAI और कैसे काम करता है?

आज का हमारा ब्लॉग है UPI KYA HAI और कैसे काम करता है? इस ब्लॉग में हम आपसे UPI ID से सम्बंधित सभी तरह की इनफार्मेशन सांझा करेंगे! और कोशिश करेंगे की आपको आपके सभी सवालों के जवाब इसी एक ब्लॉग में मिल जाए ! तो चलिए आज के ब्लॉग में हम आप को UPI से जुड़े हर सवाल का जवाब दे देते है! जो आप के मन में है फिर चाहे वो कुछ भी हो !

देश डिजिटल हो रहा है! प्रधानमंत्री के आवाह्नान पर देश ने नोटबंदी जैसे बड़े फैसले को अपनाया ! उस समय देश में पैसे के लेनदेन में बहुत भारी समस्या उत्पन्न हुई ! उसी समय देश में डिजिटल इंडिया को तेजी मिली और साथ ही साथ ऑनलाइन बैंकिंग को भी नई पहचान मिली !

विदेशो की तर्ज पर प्रधानमंत्री ने देश के सामने एक और सुझाव रखा! क्यों न भारत भी कैशलेस इकॉनमी की और बढ़े और देश के लोग ज्यादा से ज्यादा पेमेंट का भुगतान ऑनलाइन ही करें!

लेकिन समस्या भारत जैसे विशाल देश में ये है! की बहुत बड़ी आबादी इस देश में अभी तक अनपढ़ है और ज़्यादातर भारतीय गांवो में निवास करते है! बहुत बड़ी संख्या में लोगों ने आज तक बैंक का मुँह तक भी नहीं देखा था! जिनमे बुजुर्गो की संख्या भी कम नहीं है! ऐसे में देश को कैशलेस बनाने की मुहिम एक बहुत बड़ा सपना ही था! जो इस देश में देखा जा रहा था !

लेकिन उस समय बहुत बड़ी संख्या में देश के आम आदमी को बैंको के साथ जोड़ने की मुहीम चलाई गयी ! सरकार ने जनधन योजना के तहत लोगो के बैंको में खाते खुलवाए गए ! लोगो को बैंको के साथ जोड़ा गया!

UPI KYA HAI और कैसे काम करता है

कैशलेश होते भारत में स्मार्टफोन का योगदान

समय के साथ साथ देश ने भी कैशलेस की राह धीरे धीरे ही सही लेकिन पकड़ तो ली ! अब बहुत बड़ी संख्या में युवा बाजार में कैशलेस भुगतान करते देखे जाते है हर छोटी बड़ी दुकान हो या रेहड़ी ठेले वाले सब पेमेंट QR Code से लेने लगे है !


जो कैशलेस भुगतान में सबसे अधिक महत्वपूर्ण रोल अदा कर रहा है वो है आपका Smartphone उसी के माध्यम से हम कैशलेस होने की और बहुत तेजी से बढ़ रहे है ! Smartphone से रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीज़ो का हम payment तो करते ही होंगे !

और बहुत जगह हमने दुकानों की दीवारों और कॉउंटरो आदि पर रखे QR code भी देखे होंगे! उनसे भुगतान करते लोग भी देखे होंगे और खुद भी कभी कोशिश भी होगी ! तो UPI से वास्ता तो पड़ा ही होगा ! या आज के समय आपने UPI तो जरूर सुना ही होगा!


UPI MONEY TRANSFER के लिए भी बहुत अच्छा साधन है! आप कभी भी किसी भी समय चाहे रविवार हो या सोमवार या दिवाली की छुटिया आप कभी भी किसी को भी पैसा भेज सकते है! और प्राप्त कर सकते है !तो चलिए सबसे पहले बात कर लेते है UPI क्या है? 


UPI क्या है? What is UPI in Hindi 


UPI एक एक ऐसा Concept है जो सभी बैंको को किसी भी मोबाइल App की सहायता से MONEY TRANSFER करने की सुविधा प्रदान करता है! सरल भाषा में कहे तो कभी भी कही भी किसी दोस्त को पैसा भेजना हो या स्वयं मंगवाना हो! या किसी भी चीज़ का भुगतान करना हो या बिजली पानी का बिल आखरी तारीख को भरना हो तो आप UPI  के माध्यम से तुरंत कर सकते है आप को परेशांन होने की ज़रा सी जरुरत नहीं! 
इसको NCPI ( national payment corporation of India ) ने विकसित किया है जिस पर नियंत्रण रखता है! RESERVE BANK OF INDIA ( RBI ). NCPI सभी ATM की ट्रांसक्शन की निगरानी करता है !


UPI कितना सुरक्षित है 


ये इंटरफ़ेस दो तरीके से Authenticate करता है इसके बाद ही सिंगल क्लिक में पेमेंट Done होती है यहाँ OTP (one time password) की जगह pin यूज़ होता है! UPI का बेहतरीन Encrypted फॉर्मेट है! जो इसे बहुत ही ज्यादा सुरक्षित बनाती है! बिना किसी परेशानी के आप UPI का इस्तेमाल कर सकते है ! यह बिलकुल ही सेफ है ! आइये अब जान लेते है UPI की फुल फॉर्म के बारे में 

UPI FULL FORM (यूपीआई की फुल फॉर्म क्या है?)


UPI:  Unified Payment Interface
हिंदी में UPI को एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस बोलते है! 


UPI काम कैसे करता है!

 
UPI यूज़ करने के लिए आपको वर्चुअल पेमेंट एड्रेस तैयार करना पड़ता है इसके बाद में आपको बैंक अकाउंट ,बैंक नाम ,IFSC Code लिंक करने पड़ते है फिर पेमेंट करने वाला सिर्फ मोबाइल से घर बैठे ट्रांसक्शन कर सकता है! जो ये UPI है ये UPI IMPS Intermediate पेमेंट सर्विस सेण्टर पर आधारित है जिसका यूज़ हम बाकि के नेट बैंकिंग Apps को इस्तेमाल करते हुए करते है !

ये सर्विस हर दिन हर वक्त उपलब्ध है आप कभी भी इसका इस्तेमाल कर पेमेंट का भुगतान कर सकते है! आप UPI Id से UPI Id पर पेमेंट कर सकते है! अगर आप को दूसरे व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर या IFSC Code नहीं पता तब भी आप उस की UPI Id डाल कर पेमेंट कर सकते है!

UPI KYA HAI और कैसे काम करता है


UPI का इस्तेमाल कैसे करें 


UPI का इस्तेमाल करने के लिए आप को अपने स्मार्टफोन की जरुरत पड़ती है उसमे आपको अपने बैंक का App इंस्टाल करना होगा और उसके बाद UPI ID Create करनी होगी! लेकिन सबसे आसान App और सबसे आसान तरीका है! जो सबसे सुरक्षित भी है उसका नाम है! BHIM ( Bharat Interface For Money ) जिसकी tag line भी है MAKING INDIA CASHLESS. आपको इस App को अपने मोबाइल में इस्टॉल करना है!

फिर आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है फिर आपको अपना मोबाइल नंबर Verify करना है! अब आपको अपने ATM की Detail Add करनी है! उसके बाद आप अपना UPI ID create कर सकते है जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक होता है!बस सिर्फ आपको इतना ही करना होता है!

>Blogging से पैसे कैसे कमाए ! जाने हिंदी में 

>Youtube Shorts क्या है! जानिए हिंदी में 

वैसे तो आपको BHIM App के अलावा भी बहुत से App मिल जाते है जैसे GOOGLE PAY, PHONE PE, PAYTM आदि !और बहुत से App आपको अपने Bank के officially मिल जाते है ! अगर आप चाहे तो उन का इस्तेमाल करके भी UPI ID Create कर सकते है!


एक और बात ये तो बात हुई स्मार्टफोन की अब बात कर लेते है कीपैड की या बिना नेट कनेक्शन के भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते है आप को सिर्फ *99# DAIL करना है और आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है !


UPI के फायदे 


आप ने अभी तक जाना UPI KYA HAI और कैसे काम करता है? अब बात कर लेते है इसके फ़ायदे क्या है? आप UPI से आप कभी भी किसी भी समय चाहे रविवार हो या छुट्टी का दिन आप बिना देरी के अपना कोई भी बिल चाहे बिजली का हो या पानी का या किसी को पेमेंट करनी हो वो भी सिर्फ एक मिनट में आप कर सकते है हर बैंक का अपना एक UPI प्लेटफार्म होता है जो सेफ भी है 


UPI CUSTOMER CARE NUMBER क्या है?  


UPI से सम्बंधित किसी भी शिकायत के निवारण के लिए उसी App में हमें शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन मिल जाता है ! जिस APP से आप ट्रांसक्शन करते है उसी पर आप की समस्या का समाधान हो जाएगा ! इसके लिए आप को अपने App पर दिए गए Customer Care नंबर पर ही कांटेक्ट करना होगा !

UPI APPS कौन कौन से है?

UPI ID बनाने के लिए हमें बहुत से Apps मिल जाते है! जैसे:

  • PHONE PE
  • GOOGLE PAY
  • PAYTM
  • BHIM
  • AMAZON
  • YONO SBI

आदि इनके अलावा बैंको के खुद के apps भी आपको मिल जाते है जिनका यूज़ करके आप upi id बना सकते है !

UPI KYA HAI और कैसे काम करता है


UPI PIN या UPI ID क्या होती है?

यह एक ऐसा पिन होता है जिसको हम रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान create करते है और ये 6 digit का होता है इसको हम पुरे UPI System को Authorise करने के लिए इस्तेमाल करते है!


UPI TRANSACTION LIMIT क्या है?

UPI से Maximum Transaction लिमिट 1 लाख रुपए तक है 


Top 20 UPI ENABLED BANKS 

  • 1 State Bank of India (SBI)
  • 2 Punjab National Bank
  • 3 Union Bank of India
  • 4 Canara Bank
  • 5 Bank of Baroda
  • 6 Bank of India
  • 7 Central Bank of India
  • 8 Indian Bank
  • 9 Indian Overseas Bank
  • 10 Bank of Maharashtra
  • 11 ICICI Bank
  • 12 HDFC Bank
  • 13 Axis Bank
  • 14 IDBI Bank
  • 15 Yes Bank
  • 16 Kotak Mahindra Bank
  • 17 IndusInd Bank
  • 18 Federal Bank
  • 19 IDFC First Bank
  • 20 Jammu and Kashmir Bank

उम्मीद करता हूँ आपको हमारे इस ब्लॉग ‘UPI KYA HAI और कैसे काम करता है?‘ पर आपके सभी सवालो के जवाब मिल चुके होंगे ! अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आया तो इससे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे !

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!