Ayushman Bharat Yojana क्या है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम आपको बताने वाले है Ayushman Bharat Yojana क्या है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में आज के इस ब्लॉग में हम आपको इस योजना से जुडी सारी जानकारी देने वाले है!

वो भी आपकी अपनी भाषा हिंदी में तो चलिए दोस्तों आपको हम आपको बताते है! दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थय योजना के बारे में 

आयुष्मान भारत योजना क्या है ?

आज हम बात करेंगे दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना की जिसका नाम है! Ayushman Bharat Yojana या हम इससे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) भी कह सकते है! Ayushman Bharat Yojana को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 को डॉ भीमराव अम्बेडकर जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से शुरू किया!

इसके तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवार के लगभग 53 करोड़ लोगो को इस योजना से जोड़ा गया ! जिनका 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष तक का स्वास्थ्य सेवाओं का बीमा किया गया ! उनके स्वास्थ्य के हित में ये एक बहुत बड़ा कदम है!

इस योजना के तहत व्यक्ति किसी भी अस्पताल चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट( बसर्ते वो आयुष्मान भारत के पैनल में शामिल हो )सभी में अपना ईलाज़ करवा सकता है! इससे एक जगह लोगो की भीड़ भी इकठ्ठा नहीं होती और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं भी लोगो को मिल जाती है!

Ayushman Bharat Yojana क्या है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Ayushman Bharat Yojana List

Ayushman Bharat Yojana List अनुसार 10 करोड़ परिवारों का चयन 2011 की जनगणना के आधार पर किया गया है जो लोग 2011 के समय गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे! उन्ही लोगो को उनके आधार नंबर से जोड़ कर और उनके राशन कार्ड का डाटा इकठ्ठा कर एक नई लिस्ट सरकार ने तैयार की जिसको Ayushman Bharat Yojana List हम बोलते है! इसमें अभी तक कोई नए नाम को जोड़ने का प्रावधान नहीं किया गया है!

कैसे पता करे Ayushman Bharat Yojana List में आपका नाम है या नहीं ?

अगर आप भी पता करना चाहते है! की आपका नाम भी Ayushman Bharat Yojana List में या नहीं उसके लिए आपको अपने नजदीकी अस्पताल में जाना होगा और वह अपना आधार कार्ड दिखाना होगा! वहां पर आयुष्मान मित्र आप को चेक कर के बता देगा आप का नाम इस लिस्ट में है या नहीं 

या आप आयुष्मान भारत की वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जा कर भी चेक कर सकते है! वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर चेक करे!

या आप निचे लिखे नंबर पर भी कॉल करके पूछ सकते है 

Call: 14555 

Ayushman Bharat Yojana Card

जब आप अपना रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना में चेक करते है और अपना रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक समाप्त करते है! तो फिर आपको अपना Ayushman Bharat Yojana Card डाउनलोड करना पड़ता है! सिर्फ इसी कार्ड की बदौलत आपको फ्री मेडिकल सुविधा मिलती है !

> Youtube Shorts क्या है ? जानिए हिंदी में 

> Facebook se paise kaise kamaye

Ayushman Bharat Yojana Card ही आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है!

सुप्रीम कोर्ट के अनुसार कोई भी सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड जरुरी नहीं है 

Ayushman Bharat Yojana के तहत अस्पताल में आपको कैसे मिलेगा लाभ 

इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने बाद आपको अपना Ayushman Yojana Bharat Card आदि दस्तावेज अस्पताल में  जमा करने होते है! आयुष्मान कार्ड ही आपका बीमा दस्तावेज है पहले अस्पताल बीमा कंपनी को सूचित करेगा ! जैसे ही कंपनी दस्तावेजों की पुष्टि करेगी ! आपका इलाज़ शुरू हो जाएगा !

Ayushman Bharat Yojana व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती से 3 दिन पहले से लेकर अस्पताल से छुट्टी के 15 दिन के बाद तक का ईलाज ,दवाइयाँ आदि का खर्चा कवर किया जाता है!

Ayushman Bharat Yojana में कौन कौन सी बीमारियाँ कवर होती है ?

इस योजना के तहत आँख, कान, नाक, ह्रदय आदि से समबन्धित गंभीर बीमारिया जो जीवन के लिए खतरा साबित होती है! या जो अस्पताल में भर्ती होने लायक है! उन सब बीमारियों को इस योजना के तहत कवर किया जाता है!

ड्रग,OPD, फर्टिलिटी सम्बंधित बीमारिया,कॉस्मेटिक सम्बंधित प्रिक्रिया ,अंग प्रत्यर्पण सम्बंधित बीमारिया कवर इस योजना के तहत कवर नहीं की जाती !

Ayushman Bharat Yojana क्या है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Ayushman Bharat Yojana Eligibility

सबसे पहले तो मैं आपको बता देता हूँ की आयुष्मान भारत योजना में अभी कोई भी नया नाम दर्ज करवाने का कोई प्रावधान नहीं है! इस योजना का लाभ वही ले सकते है जिनका नाम पहले से ही Ayushman Bharat Yojana में दर्ज है!

निचे दर्शायी गयी शर्ते मात्र वो मापदंड हो सकते है! जिनके आधार पर आयुष्मान भारत की वो लिस्ट बनी हो जिसमे लाभार्थी शामिल है! 

आयुष्मान भारत की पात्रता की सबसे मुख्य शर्त तो ये है! की कोई भी व्यक्ति जो इस योजना का लाभ लेना चाहता हो वो भारत का नागरिक हो! 

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता ग्रामीण और शहरी इलाको में अलग अलग है! सबसे पहले तो हम बात कर लेते है ग्रामीण इलाके की वह की मुख्य शर्ते क्या निर्धारित है?

कोई भी ऐसा परिवार जिसके पास कृषि योग्य भूमि न हो वो इस योजना में शामिल है !

कोई भी विकलांग जिसके परिवार में कोई कमाने वाला न हो !

BPL(Below Poverty Line) परिवार 

SC / ST परिवार 

जिसका घर कच्चा हो / घर की छत कच्ची हो 

जिस परिवार में 16 से 59 साल की आयु का कोई वयस्क न हो !

शहरी इलाको में पात्रता की शर्ते 

कोई भी BPL परिवार 

कोई भी दिहाड़ीदार,मजदुर,रिक्शावाला,चौकीदार,आदि जो गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे है !बाकि शर्ते वही ग्रामीण इलाके वाली ही है!

अधिक जानकारी के लिया आप सरकार की वेबसाइट पर देख सकते है!: PMJAY.GOV.IN

Ayushman Bharat Yojana का टोल फ्री नंबर :

अगर आप इस योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी पाना चाहते है! तो सरकार ने जन साधारण के लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया हुआ है! जो इस प्रकार है! 

1800233554

इसके साथ साथ एक नंबर और सरकार ने जारी किया हुआ है! जिस पर आप अपनी इस योजना से जुडी हर जानकारी पा सकते है! वो है 

14555 

इसके साथ साथ हाल ही में सरकार ने whatsapp नंबर भी जारी किया हुआ है जो इस प्रकार है!

+91 98689-14555

इन नंबरो की मदद से आप इस योजना से जुड़े हर सवाल का जवाब पा सकते है! Ayushman Bharat Yojana क्या है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Ayushman Bharat Yojana का विस्तार :

इस साल 2021 में नए बजट के अनुसार भारत सरकार गैर गरीब को भी इस योजना का फायदा देने पर विचार कर रही है! मतलब Ayushman Bharat Yojana में अब तक जो लोग छूट गए थे वो सभी शामिल हो सकते है! लेकिन उसके लिए अभी आप को और इंतजार करना पड़ेगा! सरकार इस योजना का विस्तार करने जा रही है !क्योकि भारत सरकार चाहती है! की देश के हर नागरिक को सस्ती स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिले!

साथ ही साथ सरकार ये भी चाहती है की सरकार की जितनी भी छोटी छोटी बीमा योजनाए चल रही! वे सभी Ayushman Bharat Yojana के साथ जुड़ जाए !

सरकार के इस कदम से आने वाले समय में गरीब के साथ साथ गैर गरीब भी इस योजना का लाभ उठा पायेगा!

Ayushman Bharat Yojana क्या है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आयुष्मान CAPF हमारा जवान आयुष्मान योजना 

Ayushman Bharat Yojana के तहत भारत सरकार ने हाल ही में ये फैसला किया है! की केंद्रीय सशत्र पुलिस बल के हर जवान और उसके परिवार को इस योजना में शामिल किया जाए! ये सरकार का कदम बहुत ही सहरानीय है इनके इलाज़ के लिए किसी प्रकार की पैसे की ऊपरी सीमा निर्धारित नहीं है!

इस Ayushman Bharat Yojana में CASF को 23 जनवरी 2021 को शामिल किया गया! इसकी घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने CAPF ग्रुप सेंटर गुवाहाटी,आसाम में की!

इसके साथ साथ सरकार इस योजना के विस्तार स्वरूप एक और कदम उठाया है! वो ये है अब ESIC कर्मचारियों को भी Ayushman Bharat Yojanaमें शामिल किया गया है!

Ayushman Bharat Yojana हॉस्पिटल लिस्ट :

इस योजना में कौन कौन से हॉस्पिटल शामिल है! आप उन सब की जानकारी आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक सकते है! 

 Ayushman Bharat Yojana Hospitals List: Click Here

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आज का हमारा ये ब्लॉग ‘आयुष्मान भारत योजना क्या है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में’ काफी पसंद आया होगा! इस ब्लॉग के जरिये हमने सिर्फ एजुकेशन और नॉलेज के purpose से ये लेख लिखा है! अगर आयुष्मान भारत योजना से जुडी ज्यादा सटीक जानकारी चाहिए तो आप गवर्नमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है! अगर आपको ये ब्लॉग ये जानकारी पसंद आयी तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे!

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!