BHIM APP क्या है?

क्या आप भी जानते है BHIM APP क्या है? अगर नहीं तो आज के हमारे इस लेख में आप जान जानोगे BHIM APP से जुड़े हर सवाल का जवाब वैसे तो बाजार में BHIM APP जैसे बहुत से पेमेंट APP पहले से ही मौजूद है! जिनसे आप ट्रांसक्शन ,रिचार्ज,टिकट बुकिंग या बिल भुगतान आदि कर सकते है! लेकिन BHIM APP की अपनी विशेषता है 

BHIM APP भारत के लोगो को ध्यान में रखकर बनाया गया APP है जिसको आसानी से यूज़ कर सकते है! BHIM APP की टैग लाइन है MAKING INDIA CASHLESS इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने इस APP को लांच किया है! ताकि हर छोटे से छोटा व्यापारी या रेहड़ी वाला भी डिजिटल भारत में कैशलेस इकोनॉमी की और बढे और इसमें अपना योगदान दे!

BHIM APP क्या है?

BHIM APP क्या है?

BHIM APP एक पेमेंट ऐप है! जिससे हम बहुत ही आसान तरीके से UPI ( Unified Payment Interface ) का इस्तेमाल करके पैसे का लेन देन कर सकते है! इस App के स्कैनिंग कोड या UPI ID की मदद से आप किसी भी बैंक में किसी को भी बहुत आसान तरीके से UPI का इस्तेमाल कर के पेमेंट कर सकते है! और आप इसके माध्यम से किसी से भी UPI id की मदद से पैसे की मांग भी कर सकते है!

> PAN CARD क्या है? WHAT IS PAN CARD IN HINDI

> Ayushman Bharat Yojana क्या है? जानिये पूरी जानकारी हिंदी में !

इस APP की मदद से हम कभी भी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते है! और हफ्ते के सातों दिन कभी भी किसी भी समय बिना रुकावट के पेमेंट कर सकते है! इस APP की मदद से पैसा भेजना या मंगवाना सुरक्षित भी है ! 

इसको बनाया है NPCI (NATIONAL PAYMNET CORPORATION OF INDIA ) ने और 30 दिसम्बर 2016 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने इसको लांच किया! इस APP का नाम सविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया हैं ! 

BHIM 2.0 

BHIM APP का नया Version 2.0 अभी अभी हाल ही में लांच किया गया है! पहले BHIM APP को 13 भारतीय स्थानीय भाषाओ में लांच किया गया था ! लेकिन अब इसमें 7 नई भाषाएँ ( कोंकणी,हरयाणवी,भोजपुरी ,मारवाड़ी ,मणिपुरी, ख़ासी ,मिज़ो ) ऐड कर दी गयी है! अब कुल मिला कर आप BHIM APP को 20 भाषाओं में यूज़ कर सकते हो ! जिससे ज्यादा से ज्यादा राज्यों के लोग इसे अपनी बोली में यूज़ करे और कैशलेस इकॉनमी में अपना योगदान दे !

इसके साथ साथ इसमें एक Donation Gateway भी ऐड किया गया है! जिस की मदद से लोग भारत सरकार या अन्य राज्य सरकारों के साथ साथ अन्य संगठनो को डोनेशन भी दे सकते है!

इसके साथ साथ ट्रांसक्शन लिमिट भी बढ़ाई गयी है !

मर्चेंट्स के लिए भी ऑफर का एक अलग टैब इसमें बनाया गया है ! इसके साथ साथ कुछ बैंक एकाउंट्स को भी लिंक किया गया है!

BHIM APP की FULL FORM क्या है ?

UPI BASED SYSTEM

BHIM: BHARAT INTERFACE FOR MONEY 

BHIM APP में VPA क्या होता है ?

भीम App में Sign up करने के पश्चात् आपको एक VIRTUAL PAYMENT ADDRESS ( VPA ) मिलता है! यह VPA आपके मोबाइल नंबर या आपके ईमेल पर आधारित हो सकता है!

अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति से भुगतान प्राप्त करना चाहते है! तो इसके लिए आपको अपना बैंक डिटेल नहीं देना होता वो व्यक्ति केवल आपके VPA के माध्यम से भुगतान कर सकता है! अगर आप भी किसी को भुगतान करना चाहते है! तो आप भी VPA की मदद से या उनके अकाउंट की डिटेल से आप भी भुगतान कर सकते है!

BHIM APP क्या है?

TRANSACTION फीस और लिमिट

BHIM APP से आप कम से कम 1 रुपए की ट्रांसक्शन कर सकते है! और अधिक से अधिक 1 लाख तक की ट्रांसक्शन कर सकते है! 1 रुपए से 1 लाख तक की UPI और IMPS ट्रांसक्शन पर आपसे कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता! कुछ गिनेचुने बैंक ही नाम मात्र का शुल्क ले सकते है लेकिन ज्यादातर बैंको में ये बिलकुल फ्री है!

एक दिन में आप BHIM APP से अधिक से अधिक 10 ट्रांसक्शन कर सकते है! अगर आप 10 ट्रांसक्शन के बाद भी ट्रांसक्शन करना चाहते है तो आपको 24 घंटे का इंतज़ार करना पड़ेगा ! एक दिन में आप अधिकतम 40000 रुपये ट्रांसफर कर सकते है एक बार में सिर्फ 20000 रूपए !

BHIM APP पर ACCOUNT कैसे बनाये ?

BHIM APP पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है मैं यहाँ पर आपको बिलकुल आसान तरीके से STEP BY STEP बताऊंगा की किस प्रकार आप अकाउंट बना सकते हो !

सबसे पहले आप को Google Play Store से BHIM APP डाउनलोड करना है फिर उससे Open करना है! 

फिर आपको यहाँ पर अपनी भाषा को चुनना है जिस भाषा में आप इस APP को यूज़ करना चाहते हो !

फिर आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना है! यहाँ पर आपको अपना वही मोबाइल नंबर यहाँ पर डालना है जो आप ने बैंक में दिया हुआ है 

अब आपको यहाँ पर अपने बैंक अकाउंट की डिटेल डालनी है अपने बैंक को Add करना है!

फिर आपको अपना UPI PIN सेट करना है! 

अब आपका Account तैयार है ट्रांसक्शन करने के लिए है!

BHIM APP के फायदे

BHIM APP से हम जल्दी से QR कोड को स्कैन कर जल्दी से पेमेंट का भुगतान कर सकते है !

यह भारत सरकार द्वारा संचालित! सुरक्षित पेमेंट गेटवे है !

यहाँ पर आप ट्रांसक्शन हिस्ट्री देख सकते है 

यहाँ पर आप  UPI बना सकते हो और उसको RESET भी कर सकते हो और UPI PIN को बदल भी सकते हो !

BHIM APP को आप एक PASS CODE से सुरक्षित भी रख सकते हो ! APP ओपन करने से पहले आप यहाँ पर एक सिक्योरिटी कोड भी लगा सकते हो ! जिससे कोई दूसरा जो आप का मोबाइल यूज़ करता है तो वो इस APP का इस्तेमाल न कर पाए !

इस पर आप अपने आपको मर्चेंट के तौर पर रजिस्टर भी कर सकते है! और बहुत से ऑफर्स का फायदा ले सकते है!

इसी APP में अगर आप की पेमेंट अगर फंस जाती है! तो नीचे की तरफ आपको कंप्लेंट का ऑप्शन भी मिलता है! जिससे आप वहा पर अपनी कंप्लेंट डाल सकते हो ! और 2 से 4 दिन में FAILED पेमेंट का समाधान हो जाता है आपको आपका पैसा मिल जाता है !

यहाँ पर आपको फिंगरप्रिंट की सुविधा भी मिलती है! अगर आप सिक्योरिटी के PORPUSE से उसको इस्तेमाल करना चाहते है तो कर सकते है! 

BHIM APP के OFFERS

 

अब 2021 में BHIM APP पर हमें किसी भी प्रकार का कोई भी कैशबैक नहीं मिलता ! जैसा की हमें पहले मिलता था! अब सिर्फ कुछ नए USERS जो BHIM APP पर अकाउंट बनाते है! उनको नंबर्स ऑफ़ ट्रांसक्शन के हिसाब से कुछ कैशबैक STARTING में मिल जाता है वो भी मात्र 50 रुपए तक!

BHIM APP क्या है?

अब BHIM APP का रेफरल प्रोग्राम भी बंद कर दिया गया है! अगर आप किसी को ये App डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करते है या उसको अपना रेफेर कोड भेजते है तो अब आपको कुछ मिलने वाला नहीं है!

अब सिर्फ आपको BHIM APP यूज़ करने के हर ट्रांसक्शन पर कूपन कोड ऑफर्स दिए जाते है! जो आप अपने APP पर देख सकते है! जो अलग अलग केटेगरी में आपको मिलते है! जैसे TRAVEL ,SHOPPING ,DINING ,ECOMMERCE ,RETAIL ,GIFTING आदि 

कुछ कम्पनिया अपने अपने सामान पर 15 से 65 प्रतिसत तक की छूट देती है! उसी प्रकार के कूपन आपको यहाँ पर दिए जाते है! अगर आप उन कंपनियों से ऑनलाइन शॉपिंग करते है! तो आप इन कूपन कोड को वह पर यूज़ कर सकते हो !

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारा ये लेख  BHIM APP क्या है? बहुत पसंद आया होगा ! अगर आपके मन में इस लेख के प्रति कोई सवाल या जानकारी या इस लेख में कोई त्रुटि है! जो आप हम से साँझा करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते है! 

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया तो इसे दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ! तो मिलते है एक नए लेख के साथ आपकी अपनी भाषा हिंदी में !

ये भी पढ़े:

UPI क्या है? और कैसे काम करता है?

Domain Name क्या है? What Is Domain Name In Hindi 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!