One Time Password (OTP) क्या होता है?

क्या आप जानते है? One Time Password (OTP) क्या होता है? अगर नहीं तो आज के लेख में हम आपको OTP से जुडी सारी जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे ! 

आज के समय में हम अधिकतर अपने सभी काम ऑनलाइन करते है ! चाहे वो पैसे का लेन देन हो या मोबाइल रिचार्ज करना ! हम ये सोचते है कि हमें घर से बाहर निकलना ही न पड़े और हमारे सभी काम हो जाए ! समय के साथ सुविधा तो बढ़ी है!

लेकिन उसके साथ हमें अपनी सुरक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है! लेकिन कोई भी ऑनलाइन काम करने के लिए हमे OTP की जरुरत पड़ती है फिर चाहे वो सोशल मीडिया के अकाउंट हो या कोई ऑनलाइन ट्रांसक्शन ! बिना OTP कुछ भी पॉसिबल नहीं है ये एक प्रकार की सुरक्षा है ! जो हमें फ्रॉड से बचाते है !

One Time Password (OTP) क्या होता है

One Time Password (OTP) क्या होता है?

OTP  केवल एक ही बार यूज़ होता है! ये एक प्रकार का वेरिफिकेशन कोड होता है!  इसको ही हमारी परमिशन समझी जाती है ! ये एक ऐसा पासवर्ड है जो एक ही बार यूज़ होता है !

OTP चंद मिनटों के लिए ही VALID होता है इसका अपना समय होता है 3 से 5 मिनट के अंदर अंदर हमें इससे यूज़ करना होता है अगर हम इसे समय पर यूज़ नहीं कर पाते तो यह Automatically expire हो जाता है! 

> BHIM APP क्या है?

> PAN CARD क्या है? WHAT IS PAN CARD IN HINDI 

ये OTP मात्र 4 से 6 अंको का होता है जो हर बार अलग अलग होता है मतलब हर बार यूनिक नंबर होता है ! OTP को वेरीफाई करवाने के बाद ही हम अपने किसी भी प्रकार के अकाउंट को जो सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील माने जाते है उन पर लॉगिन या ट्रांसक्शन Successfully कर पाते है OTP हमें हमारे मोबाइल नंबर या EMAIL ID पर प्राप्त होता है ! ये OTP बहुत ही संवेदनशील है जो किसी के साथ कभी भी शेयर न करे !

OTP का फुल फॉर्म क्या है?

 

FULL FORM OF OTP: ONE TIME PASSWORD

OTP  कितने प्रकार का होता है? 

वैसे तो otp कई प्रकार के होते है कुछ तो 4 न्यूमेरिकल डिजिट के होते है ! और कुछ OTP 6 डिजिट के होते है! जिनको कई तरीके से भेजा जाता है जैसे :

SMS OTP : कुछ OTP हमें SMS के जरिये हमारे मोबाइल नंबर पर TEXT मेसेज के रूप में मिलते है 

Email OTP : इस प्रकार के OTP हमें EMAIL पर भेजे जाते है! 

Voice Call OTP: Voice कॉल के जरिए भी OTP हमें प्राप्त होता है! 

OTP कहाँ कहाँ इस्तेमाल होता है ?

OTP का इस्तेमाल आज के समय में हर उस जगह होने लगा है जो बहुत संवेदनशील है! जैसे कोई भी सोशल मीडिया का अकाउंट जैसे फेसबुक,व्हाट्सप्प,या गूगल आदि इसके अलावा बैंक और पैसे के लेन देन में इस्तेमाल होने वाले APPS जैसे BHIM ,PHONE PE ,GOOGLE PAY ,PAYTM आदि में OTP वेरीफाई करवाना अनिवार्य है जिससे यूजर की पहचान सुनिश्चित की जा सके !

इसके अलावा अगर आप कोई भी ऑनलाइन ख़रीददारी करते है और ऑनलाइन पेमेंट भुगतान करते है तो आपको पेमेंट कम्पलीट करने के लिए  OTP वेरीफाई करना पड़ता है !

One Time Password (OTP) क्या होता है

OTP के फायदे  

OTP का सबसे बड़ा फायदा इससे मिलने वाली सुरक्षा है यह हमारे ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट, गूगल अकाउंट, PAYTM अकाउंट और ऑनलाइन लेन देन को सुरक्षा प्रदान करता है ! यदि आपका पासवर्ड या एटीएम चोरी हो जाता है तब भी आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योकि बिना OTP के कोई कुछ भी नहीं कर सकता है ! OTP का कोई भी शुल्क नहीं होता ये बिलकुल फ्री होता है !

OTP हमें फ्रॉड होने से बचाता है ! जब हम कोई भी पेमेंट करते है तो हमारा बैंक पेमेंट कम्पलीट करने से पहले हमें OTP भेजता है ! जब हम उससे वेरीफाई करते है तब ही हमारी पेमेंट कम्पलीट होती है !

ये वास्तविक यूजर की पहचान करवाता है ! OTP वेरीफाई का तरीका ही असली यूजर की पहचान को दर्शाता है! OTP उसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाता जो आपने रजिस्टर किया हुआ हुआ होता है !

सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षा प्रदान करता है ! जैसे जब भी आप Google, Facebook, Whatsapp या अन्य किसी भी प्लेटफार्म पर अकाउंट बनते है तो आपको OTP वेरीफाई करना पड़ता है जो वास्तविक यूजर की पहचान को दर्शाता है 

नोट :

OTP को कभी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए ! ये बहुत ही संवेदनशील है ! इसको जितना हो सके अपने तक ही सिमित रखे !

उम्मीद करता हूँ आपको आज का हमारा ये लेख One Time Password (OTP) क्या होता है? बहुत पसंद आया होगा ! ये लेख आपकी सुरक्षा के द्रष्टिकोण से भी आपके लिए फायदेमंद है ! अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया तो इससे अपने दोस्तों के साथ सांझा करे ! और इसी प्रकार के हिंदी लेखो के लिए हमारे से जुड़े रहे !

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!