Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है ?

आज के हमारे इस हिंदी ब्लॉग में पढ़ेंगे Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है ? आप सभी को पता है संसार को सुचारु रूप से चलाने के लिए एक मुद्रा की आवश्यकता होती है!

जिससे सभी देशो के सभी लोगो में आपसी संतुलन बना रहता है ! इसीलिए तो हर एक देश की अपनी एक मुद्रा होती है! जैसे अपने भारत की मुद्रा रुपया है अमेरिका की डॉलर और बांग्लादेश की टका इसी प्रकार सभी देशो की अपनी मुद्रा होती है!

जिसका मूल्य अंतराष्ट्रीय बाज़ार के अनुसार तय होता है! एक समय था जब दुनिया में किसी भी प्रकार की कोई भी मुद्रा नहीं थी! उस समय सभी लोग अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आपस में वस्तुओं का लेन देन करते थे!

Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है ?

जैसे जैसे समय बदला क़ीमती वस्तुओं का पता चला तो उन में लेन देन होने लगा जैसे: सोना, चांदी आदि ! फिर सिक्को का प्रचलन शुरू हो गया और वो मुख्य करेंसी बन गयी ! आज के समय में हम लेन देन नोटों और सिक्को में करने लग गए लेकिन क्या आप को पता इसके विपरीत भी एक करेंसी ऐसी है!

जिसको हम छू भी नहीं सकते और देख भी नहीं सकते है! जिसका सिर्फ हम अभास कर सकते है उसी को cryptocurrency कहते है! आज के हमारे लेख में हम आपको cryptocurrency के बारे में बताएंगे! यह कितने प्रकार की होती है! और इसके क्या फायदे है और क्या नुकसान है! इन सभी का विस्तार से वर्णन करेंगे !

Cryptocurrency क्या है ?

cryptocurrency एक ऐसी मुद्रा जिसको हम न तो देख सकते है न छू सकते है! यह एक आभासी मुद्रा है! जो पिछले कई सालो से प्रचलन में है! ये एक डिजिटल करेंसी है जिसको वर्चुअल करेंसी भी बोल सकते है!

आप इसका लेन देन डिजिटल माध्यम से कर सकते है ! यह मुद्रा कंप्यूटर के अल्गोरिथम पर काम करती है इसका कोई भी मालिक नहीं ! यह किसी भी संस्था के काबू में नहीं है !

Bitcoin क्या है?

सबसे पहले तो हम बात कर लेते है Bitcoin की जब भी हम कही cryptocurrency की बात करते है! तो ऐसा कभी भी नहीं हो सकता वहां पर Bitcoin की चर्चा भी न हो ! सबसे पहली और आज की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकोर्रेंसी बिटकॉइन ही है आइये जानते है Bitcoin के बारे में 

  • Bitcoin

cryptocurrency की शुरुआत जापान से हुई थी जापान में सबसे पहले बिटकॉइन नाम की cryptocurrency 2009 में लांच हुई ! और इसको लांच करने वाले थे संतोषी नकमोतो जो की एक इंजीनियर है शुरुआत के दिनों में यह इतनी लोकप्रियता हासिल नहीं कर सकी लेकिन समय के साथ साथ इसकी कीमते आसमान छूने लगी ! जिसके कारण अब ये लोगो में अब बहुत ही लोकप्रिय हो चुकी है !

आज के समय में बहुत सी cryptocurrency बाजार में है अब चीन भी अपनी cryptocurrency मार्किट में जल्द ही उतारने वाला है! 

Bitcoin के अलावा मार्किट में बहुत सी cryptocurrency है उन्ही में से कुछ का जिक्र हम अपने ब्लॉग में भी करने वाले है! 

  • ईथर :

ये दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर cryptocurrency है जो बहुत लोकप्रिय भी है! इसका निर्माण 2015 में वितालिक बुटेरिन ने किया था !इसने इथेरियम नामक ब्लॉकचैन प्लेटफार्म का विकास किया ! यह प्लेटफार्म सिर्फ ईथर नामक वर्चुअल मुद्रा तक सीमित नहीं है 

  • रिप्पल :

इसका नियंत्रण रिप्पल लैब्स नाम की कंपनी करती है जिसके पास कुल रिप्पल की आधी मुद्रा है! इसका विकास अंतराष्ट्रीय स्तर पर लेन देन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 2012 में किया गया है 

  • लाइट कॉइन 

इसका निर्माण गूगल के पूर्व कर्मचारी चार्ली ली ने 2011 में किया था ! इस काम में बिटकॉइन के ही ब्लॉकचैन प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया गया था ! इसका मकसद यह था की एक हलकी फुलकी मुद्रा का निर्माण किया जा सके !

  • नियो 

यह करेंसी चीन के अंदर बनाई गयी थी ! इसकी मुख्य खासियत यह है की इसके लेन देन में बहुत ही तेजी है एक सेकंड में इसके दस हज़ार लेन देन किये किये जा सकते है! जबकि बिटकॉइन के एक लेनदेन में कम से कम दस मिनट का समय लगता है !

Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है ?

ये भी पढ़े:

> BHIM APP क्या है ?

> UPI क्या है और कैसे काम करता है ?

दुनियाभर के देशो की अधिकतर सरकारें और केंद्रीय बैंक व् वित्तीय संस्थाए cryptocurrencyकी वजह से परेशान है यह एक ऐसी करेंसी है जो सरकारी करेंसी के विकल्प के तौर पर विकसित की गयी है इसके ऊपर किसी भी प्रकार की सरकारी और बैंकिंग संस्था का नियंत्रण नहीं है!

क्योकि इसको बनाने से लेकर लेनदेन और हिसाब रखने तक में कही पर भी किसी प्रकार का बैंकिंग नियंत्रण नहीं है यही मुख्य कारण है! की बहुत से देश इसको अपने यहाँ गैर क़ानूनी करेंसी घोषित कर चुके है !

भारत में स्थिति ( Cryptocurrency Legel In India )

भारत में सरकार ने 2018 में बैंको और वित्तीय संस्थानों के cryptocurrency में कारोबार करने पर रोक लगा दी थी! लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल ये रोक हटा दी थी !

जबकि अब सरकार ने संसद में इस पर रोक लगाने के लिए संसद में कानून बनाने की भी बात कही है एक समिति ने कहा है! केवल सरकार की और से जारी ई करेंसी को ही भारत में मंजूरी मिले !

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर शशिकांत दास भी कह चुके है की cryptocurrency भारतीय अर्थव्यवस्था की वित्तीय स्थिति को प्रभावित कर सकती है ! RBI पहले भी कई बार इस पर चिंता जाहिर कर चूका है!

 

cryptocurrency में लेनदेन कितना सुरक्षित है

 

दुनियाभर में फैला लाखो कम्प्यूटर्स में प्रत्येक बिटकॉइन के मालिक और उसके लेनदेन की पूरी सीरीज़ का ब्यौरा रखा जाता है !

इस सिस्टम को ब्लॉकचैन कहते है जिसको हम डिजिटल लेज़र भी बोल सकते है इसका लेनदेन पूरी तरह सुरक्षित है! चाहे जितने भी कंप्यूटर हो जितने भी लेनदेन हो !

कोई अपराधी चाह कर भी इस ब्लॉकचैन को नहीं तोड़ सकता ! इसके अलावा cryptocurrency का लेनदेन तुरंत होता है 

उम्मीद करता हूँ की आपको आज का हमारा ये लेख ‘Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है ?’ बहुत पसंद आया होगा ! अगर आपके मन में कोई सवाल है! तो आप हमें कमेंट कर सकते है!

अगर आपको हमारा ये ब्लॉग फायदेमंद लगा तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ! इसी तरह के अच्छे अच्छे ब्लॉग अपनी भाषा हिंदी में पढ़ने के लिए जुड़े रहे हमसे हमारे सोशल प्लेटफार्म पर !

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!