Chia seed benefits

जानिए चिया सीड्स के फ़ायदे 

 चिया सीड्स का विज्ञानिक नाम है साल्विया हपर्निका 

इसमें फाइबर, कैल्सियम,ओमेगा 3, प्रोटीन, मैग्निसियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते है 

आप इससे दिन में कभी भी खा सकते है आप इसका सेवन पानी, दही आदि के साथ कर सकते है 

चिया के बीज काफी छोटे और काले, भूरे, और सफ़ेद रंग के होते है इन बीजो का किसी भी तरह का स्वाद नहीं होता लेकिन ये प्रोटीन से भरपूर है 

वज़न कम करने में मददगार 

चिया में बहुत ज़्यादा फाइबर पाया जाता है जिसको पचने में काफी समय लगता है आपका पेट काफी समय तक भरा रहता है जिससे आपका वजन जल्दी से कम होने लगता है 

इसके सेवन से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते है 

दिल के लिए फायदेमंद 

चिया में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ साथ अल्फा लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में होते है जो आपके दिल का ख्याल रखते है 

चिया में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है रोजाना इसका सेवन आपके लिए काफी लाभदायक है  

चिया आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाता है  

चिया में काफी मात्रा में कैल्शियम, मैग्निसियम और फॉस्पोरस होता है जो आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाता है 

चिया के बीजों का अत्यधिक मात्रा में सेवन न करें 

बिना डॉक्टर की सलाह के आप अपने आहार में बदलाव न करे! अगर आप चिया का सेवन उचित मात्रा में कर सकते है