Papita Khane Ke Fayde

जानिये पपीता खाने के फ़ायदे 

पपीता एक ऐसा फल है जो पूरा साल आपको आसानी से मिल जाता है पपीते का सेवन आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखता है 

पपीते में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है इसीलिए पपीते का सेवन वजन कम करने में सहायक है और इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है 

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी,ए, ई, फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते है 

पपीते के सेवन से कब्ज़, पेट ख़राब, सूजन और पाचन से सम्बंधित हर प्रकार के रोग ठीक करने में मदद मिलती है 

मधुमेह के रोगियों को पपीते का सेवन सुबह खली पेट करना चाहिए क्योकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो मधुमेह को कण्ट्रोल करते है 

पपीते में बीटा केरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन बी,सी, प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है जो हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है जो ख़राब कोलेस्टेरॉल को कम करता है 

इसमें अल्फा हइड्रॉक्सी एसिड होता है जो त्वचा को सुन्दर और कोमल बनाता है 

पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव में सहायक है ये कोशिकाओं को नुक़सान होने से बचाता है 

पपीते को रोजाना डाइट में शामिल करने से आपकी आंते भी स्वस्थ बानी रहती है ये आंतो की गंदगी को दूर करता है 

कुछ लोगो को पपीते का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए जैसे प्रेगनेंट महिला, जिनको एलर्जी, पथरी या जिनका ब्लड शुगर कम रहता हो